UAE में अब होगा इलेक्ट्रॉनिक जन्म और मृत्यु पंजीकरण, कई और दस्तावेज भी होंगे ऑनलाइन

संयुक्त अरब अमीरात में अब जन्म और मृत्यु का पंजीकरण इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किया जायेगा। अब जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र सहित कई अन्य दस्तावेजों की प्रमाणित सच्ची प्रतियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय निवासियों से इन इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया है। मोहाप्स प्रिवेंटिव मेडिसिन डिपार्टमेंट के निदेशक डॉ. नाडा अल मरज़ोकी ने कहा कि स्मार्ट सेवाओं में सरकारी और निजी अस्पतालों में जन्म और मृत्यु के लिए इलेक्ट्रॉनिक रिपोर्ट प्रदान करना, जारी करने के अनुरोधों को प्रस्तुत करना, पुन: प्रस्तुत करना और व्यक्तियों द्वारा खोए हुए जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र को बदलना शामिल है।

यह संबंधित चिकित्सा जिले के निवारक चिकित्सा विभाग द्वारा ऑनलाइन अनुरोध के अनुमोदन के तुरंत बाद जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र की एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति जारी करने की सुविधा प्रदान करता है।

ये ई-सेवाएं सेवा की आवश्यकताओं, आवश्यक दस्तावेजों, प्रक्रियाओं और चरणों, सेवा शुल्क और सेवा जारी करने के लिए बीता समय के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ हीथ मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

डॉ। हुसैन अब्देल रहमान अल रैंड, मंत्रालय के स्वास्थ्य सहायक क्षेत्र, स्वास्थ्य केंद्रों और क्लीनिकों के अंडरसेक्रेटरी ने कहा, “ये सेवाएं स्मार्ट और इलेक्ट्रॉनिक परिवर्तन के लिए MoHAP की योजनाओं और प्रासंगिक सार्वजनिक संस्थाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक कनेक्टिविटी की सक्रियता के अनुरूप हैं।”

उन्होंने आगे यह कहा,”यह इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली जन्म और मृत्यु की दर की निगरानी के लिए सांख्यिकीय रिपोर्टों की सेवा करने में मदद करेगी। इसके आधार पर, मृत्यु के कारणों के बारे में सटीक सांख्यिकीय डेटा प्रदान करने के अलावा स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को विकसित करने के लिए भविष्य के संकेतक और योजनाएं बनाई जाएंगी।” जो डब्ल्यूएचओ के मानकों के साथ तैयार होंगी।”

एमओएचएपी, एमिरती नवजात शिशुओं के लिए पैकेज, “” मबरॉक मा याक” भी प्रदान करता है। यह एक एकीकृत सेवा है जिसमें जन्म प्रमाण पत्र जारी करना और नवजात शिशु के अमीरात पहचान पत्र और पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप को अग्रेषित करना शामिल है। यह सेवा माता-पिता को एक ही अनुरोध के माध्यम से अपने बच्चे को पारिवारिक पुस्तक और जनसंख्या रजिस्टर में जोड़ने में सक्षम बनाती है। इस सेवा ने सरकारी कार्यालयों में माता-पिता की यात्राओं की संख्या को केवल सात से एक यात्रा तक कम करने में मदद की है। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *