यूएई पावर ग्रिड से जुड़ा Barakah परमाणु संयंत्र, अमीरात न्यूक्लियर एनर्जी कॉरपोरेशन ने की सफल परीक्षण की घोषणा

एक नजर पूरी खबर

  • अबू धाबी के अल ढफरा क्षेत्र में बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र में मिली कामयाबी
  • पहली बार संयंत्र में उत्पादित स्वच्छ बिजली को देश में पहुंचाया गया
  • अमीरात न्यूक्लियर एनर्जी कॉरपोरेशन ने की सफल परीक्षण की घोषणा

अबू धाबी के अल ढफरा क्षेत्र में बराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय बिजली पारेषण ग्रिड से सफलतापूर्वक जुड़ गया है। बता दे यह पहली बार होगा जब यूएई में किसी संयंत्र में उत्पादित स्वच्छ बिजली को राष्ट्र तक पहुंचाया जायेगा।

Barakah nuclear power

इस कदम की घोषणा बुधवार को अमीरात न्यूक्लियर एनर्जी कॉरपोरेशन (ENEC) ने यह कहते हुए की कि उसके संचालन और रख-रखाव की सहायक कंपनी, Nahah Energy Company, अबू धाबी राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी की सहायक कंपनी, अबू धाबी ट्रांसमिशन और डिस्पैच कंपनी, TRANSCO की साझेदारी में है। यूएई ग्रिड के लिए बाराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र की जुड़ी एक इकाई के तौर पर काम कर रहा है।

UAE's nuclear energy plant connected to electricity grid

बता दे यह यूनिट 1 कनेक्शन के सुरक्षित और सफल स्टार्ट-अप का अनुसरण करता है, जो जुलाई 2020 के अंत में यूएई के राष्ट्रीय बिजली पारेषण ग्रिड की आवश्यकताओं के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया था।

UAE's Barakah plant unit 1

इस सफर परीक्षण को महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताते हुए ईएनईसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मोहम्मद इब्राहिम अल हम्मादी ने कहा, “यूएई ग्रिड के लिए यूनिट 1 का सुरक्षित और सफल कनेक्शन महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है जब हम अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए विकास शुरू करेंगे तो राष्ट्र में चारों ओर स्वच्छ बिजली की आपूर्ति होगी।

अल हम्मादी ने कहा, “हम अपने लोगों और हमारी तकनीक पर विश्वास करते हैं। हमे विश्वास है कि वाणिज्यिक परिचालन तक पहुंचने के लिए काम इसी तरह आगे बढ़ता रहेगै। और शेष तीन इकाइयों को पूरा करने के लक्ष्य के साथ, आगे के 60 सालों में यूएई की 25 प्रतिशत बिजली की जरूरत के लिए कम से कम बिजली की जरूरत है।”

Leave a Reply