यूएई में ईद अल अधा चेतावनी: सोशल मीडिया पर चल रहा अवैध कसाई कारोबार, स्वास्थ्य से किया खिलवाड तो देना होगा इतना जुर्माना

एक नजर पूरी खबर

  • सोशल मीडिया पर चल रहा अवैध कसाई कारोबार
  • यूएई सरकार ने जारी की चेतावनी
  • स्वास्थ्य से किया खिलवाड तो देना होगा Dh20,000 जुर्माना

कई अवैध कसाई सोशल मीडिया पर धड़कन ले से अपना कारोबार चला रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की स्कीम भी दे रहे हैं वह इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने चेतावनी जारी की है। सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य के साथ इस तरह खिलवाड़ करने वालों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Eid ul-Adha 2020: Now, buy goats online in Mumbai

इसके लिए सरकार अपने इस फैसले के तहत ही UAE सरकार ने Dh 20,000 जुर्माने की राशि का फैसला किया है। सरकार ने जारी अपने फरमान में कहा है कि सोशल मीडिया के जरिए अवैध कसाई कारोबार चलाने वालों पर कार्रवाई के तहत उन्हें Dh 20,000 जुर्माना देना होगा। इसके साथ यदि उनके इस अवैध कारोबार से किसी को स्वास्थ्य संबंधी भुगतान भरना पड़ता है, तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी। 

गौरतलब है कि ये अवैध कसाई अपने संपर्क नंबर पोस्ट करते हैं और बूचड़खानों की तुलना में सस्ती दर पर पशुओं का मांस उपलब्ध कराते है। इतना ही नहीं वह अपने इस काम के तहत जानवर को बाजार से लेने और उसे ग्राहक के घर पहुंचाने की पेशकश भी करते हैं।

ऐसे में कोरोनाबंदी के चलते यह कारोबार तेजी से फल फूल रहा है, जिससे स्वास्थ्य संबधी परेशानी लोगो के साथ-साथ सरकार के लिए भी परेशानी का सबब बन गई है। ऐसे में नगरपालिकाओं ने निवासियों को अवैध कसाईयों द्वारा चल रहे इस कारोबार से लोगों को आगाह किया है। उन्होंने जनता से आग्रह किया है कि एक अवैध कसाई को एक अज्ञात स्थान पर या घर के अंदर ईद पर बलि के नाम पर काम न करने दे। क्योंकि यह गंभीर स्वास्थ्य और पर्यावरणीय दोनो के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

Leave a Reply