UAE में काम करने की पर्मिशन हो जाएगी ख़त्म, नही लगेगा Work Visa, ध्यान से जान ले सारे प्रवासी कॉंट्रैक्ट क़ानून

अगर आप संयुक्त अरब अमीरात में काम की तलाश में है और अगर आपको काम मिल गया है और काम मिलने से पहले लेबर कॉन्ट्रैक्ट आपने पढ़ लिया है और आपके लिए आपकी कंपनी ने आपका वीजा भी जारी कर दिया है और फिर आप संयुक्त अरब अमीरात पहुंचते हैं और उसके बाद अगर आपको लगता है कि आपके कंपनी और आपके बीच कॉन्ट्रैक्ट सही नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको इसकी पूरी जानकारी क्या करें और क्या ना करें कि देंगे.

 

पहली बात अगर आपने कंपनी के साथ काम को शुरू नहीं किया है और संयुक्त अरब अमीरात पहुंचकर अगर आप कॉन्ट्रैक्ट से खुश नहीं हैं तो आप उस कॉन्ट्रैक्ट को साइन ना करें क्योंकि जो भी कॉन्ट्रैक्ट आपको भी जा के लिए भेजा जाता है वह एक डुप्लीकेट कॉपी होता है और असल कॉपी के ऊपर आपका हस्ताक्षर संयुक्त अरब अमीरात में आने के उपरांत कंपनी के समक्ष ही होगा.

इस में ध्यान देने योग्य बातें हैं कि आपका वीजा हो सकता है कि कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने की वजह से कैंसिल हो जाए तो ओवरस्टे फाइन आपको लग सकता है,  इसलिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें.  इससे बचने के लिए आप विजिट वीजा अप्लाई कर सकते हैं या तुरंत संयुक्त अरब अमीरात के MOHRE  मैं अपनी स्थिति दर्ज करा सकते हैं.

अगर आप कॉन्ट्रैक्ट साइन कर चुके हैं और उसके बाद आपको कुछ मनमुटाव होता है या फिर आप कंपनी के साथ काम नहीं करना चाहते हैं तो आप के साथ दो चीजें हो सकते हैं.

अगर आप सही हैं.

अगर आपको लगता है कि आप सही हैं और कंपनी आपके साथ गलत कर रही है तो आपको तुरंत लेबर  ऑफिस पहुंचकर कंपनी के विरुद्ध शिकायत दर्ज करा सकते हैं और उसके बाद आप कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने के लिए लेबर ऑफिस में ही आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके वर्क परमिट को रद्द नहीं किया जाएगा और आपका ले बटन पूरा होने तक संयुक्त अरब अमीरात में अन्य काम खोजने के लिए आजादी रहेगी.

अगर आप गलत हैं.

अगर आप केवल बेवजह अपना कांटेक्ट कंपनी के साथ रद्द करना चाह रहे हैं तो ध्यान दें कि ऐसी स्थितियों में आपके ऊपर लेबर बैन लगाया जा सकता है अर्थात आपको संयुक्त अरब अमीरात में और कहीं कार्य करने के लिए अनुमति नहीं दिया जाएगा. भविष्य में आप के वर्क परमिट नहीं लगाए जाएंगे. अतः बहुत जरूरी हो तभी आप कॉन्ट्रैक्ट को तोड़े और उसके साफ-साफ पहलुओं को जरूर  एक नजर देख ले अन्यथा संयुक्त अरब अमीरात में कार्य करने का सपना आपका कभी भी टूट सकता है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply