इधर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है कोरोना महामारी, उधर कर्मचारियों के वेतन में कटौती जारी

 

कर्मचारियों को घर से ही काम करने का आदेश दिया गया

बढ़ते कोरोना के मद्देनजर कर्मचारियों को घर से ही काम करने का आदेश दिया गया था। इसी दौरान कर्मचारियों की वेतन से कटौती भी शुरू कर दी गई थी। कुछ कंपनियों ने अभी पूरे वेतन देने शुरू कर दिए हैं लेकिन अभी भी कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो वेतन में कटौती को जारी रखे हुए हैं। 

कर्मचारियों को बहुत परेशानी हो रही है

 

बताते चलें कि इस बात को लेकर कर्मचारियों को बहुत परेशानी हो रही है और उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वह अपनी शिकायत लेकर कहां जाएं? अगर आप भी उन कर्मचारियों में से एक हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

नियोक्ता कर सकता है वेतन में कटौती

सबसे पहले यह समझें कि Ministerial Resolution No. 279 of 2020 के प्रावधान के तहत नियोक्ता अगर महामारी से प्रभावित है तो वह  कर्मचारी की सहमति से कर्मचारी की वेतन में कटौती कर सकता है। हो सकता है कि आपने aforementioned प्रावधान के तहत ‘Temporary Additional Addendum’ पर हस्ताक्षर किया होगा जिसमें आपने जून 2020 से वेतन की कटौती को स्वीकार किया होगा।

महामारी के दौरान नियोक्ता अपने कर्मचारी को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार

वहीं Ministerial Resolution No. 279 of 2020 के Article 6 के तहत नियोक्ता कर्मचारी की सहमति और MOHRE की अनुमति के बाद हमेशा के लिए कर्मचारी के वेतन में कटौती कर सकता है।

वहीं अगर आपका नियोक्ता महामारी के दौरान ऑफिस में आकर काम करने के लिए कहता है तो आपको ऐसा करना ही होगा। हालांकि इस दौरान आपकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी नियोक्ता की होगी।

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply