India-UAE flights : सभी नए प्रोटोकॉल एक जगह, यात्रियों में खुशी की लहर, यात्रा को लेकर मन में अनेकों सवाल

यात्रियों में खुशी की लहर

दुबई के द्वारा कुछ देशों को यात्रा में छूट देने के बाद यात्रियों में खुशी की लहर है। इतने दिनों से आख़िरकार जिस खबर का इंतज़ार था वह आ ही गई। इसी बिच यह भी खबर है कि ट्रेवल एजेंट्स के लिए यह समय काफी मुश्किल भरा है। इस बाबत जानकारियों के लिए फ़ोन कॉल्स की बाढ़ आ गई है।

फंसे यूएई के निवासियों में काफी उत्साह

बता दें कि विदेशों में फंसे यूएई के निवासियों में काफी उत्साह है। लेकिन इन्हे अब भी बहुत सारे सवालों का स्पष्टीकरण चाहिए। सभी को कई जवाबों का अभी इंतजार है। सबसे ज्यादा four-hour rapid PCR test की आवश्यकता के बारे में सवाल आ रहें हैं।

सवालों की मानों बौछार सी हो गई है

GDRFA मान्यता, quarantine आवश्यकता, बच्चों के टीका की योग्यता, वीजा expire हो गया है तो क्या करें ? जैसे आदि सवालों की मानों बौछार सी हो गई है। अगर किसी को COVID-19 हो गया है और वह ठीक हो गया है, लेकिन अभी भी वैक्सीन के लिए योग्य नहीं है, तो क्या उसे प्रवेश की अनुमति है ?

48 घंटे पहले किए गए पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा

भारत से UAE के लिए उड़ानों की बात करें तो Dubai Media Office के अनुसार वैध निवास वीजा वाले यात्रियों को ही भारत से दुबई की यात्रा करने की अनुमति है। वहीँ UAE में मान्यता प्राप्त वैक्सीन का दोनों डोज़ लेना आवश्यक होगा। प्रस्थान से 48 घंटे पहले किए गए पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा, इस नियम से UAE nationals को छूट दी गई है। यह ध्यान रहे कि केवल QR-coded negative PCR test certificates को ही स्वीकार्य किया जा रहा है।

नए प्रोटोकॉल में यह जानकारी दी गई है

नए प्रोटोकॉल में यह भी कहा गया है कि भारत से यात्रियों को दुबई जाने से चार घंटे पहले एक रैपिड पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। दुबई पहुंचने पर उन्हें एक और पीसीआर टेस्ट से भी गुजरना होगा। इसके अलावा, आगमन के बाद, भारत से आने वाले यात्रियों को तब तक क्वारंटीन में रहना होगा, जब तक कि वे अपना पीसीआर टेस्ट रिजल्ट प्राप्त नहीं कर लेते हैं, जो कि लगभग 24 घंटों में दिया जाएगा। हालाँकि UAE citizens और diplomats को क्वारंटीन में छूट दी गयी है।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply