अरब अमीरात में 10 अगस्त तक नौकरी ढूँढ ले नही तो छोड़ना ही पड़ेगा UAE, कई लोगों को मिल रहा हैं नौकरी.

अधिकांश प्रवासी संयुक्त अरब अमीरात द्वारा बताए गए 10 अगस्त की डेडलाइन से पहले उड़ान भर लेना चाहते हैं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार का जुर्माना चुकाना पड़े.  संयुक्त अरब अमीरात ने आदेश में कहा है कि 10 अगस्त के बाद विजिट और टूरिस्ट वीजा पर आए हुए लोग जिन की वैधता समाप्त हो चुकी है उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा.

 संयुक्त अरब अमीरात में रहकर केवल वीजा को एक्सटेंड करने का एक ही जरिया है कि आपको संयुक्त अरब अमीरात में कोई कार्य मिल जाए. काम की तलाश में कई कामगारों को नौकरी अभी मिली है और उन लोगों ने अपने टिकट को कैंसल भी कराया है.

 

कोरोनाकाल में दूसरे देशों से वापसी करने वालों का सिलसिला जारी है। ऐसे में खाड़ी देशों से भी वंदे भारत मिशन के तहत वापसी करने वालों की सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में एयलाइन द्वारा एक रिसर्च के आधार पर दावा किया गया है कि खाड़ी देशों से इन दिनों वापसी करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।

Covid-19: Demand for India air tickets surges as UAE visa amnesty ...

दरअसल एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने टिकट बुकिंग के आकड़ों को आधार बनाते हुए बताया कि जब से कोरोना काल के चलते बीते 16 जुलाई के बाद फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप ने एमनेस्टी डेट की घोषणा की और तब से लोग यूएई में नौकरी छोड़ वतन वापसी की राह देख रहे हैं। इतना ही नहीं ईद अल अधा की छुट्टियों के दौरान वतन वापसी करने वाले लोगों की संख्या में और बढ़त्तरी आ गई थी। ऐसे में लोगों की बढ़ती टिकट बुकिंग को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने शेड्यूल में सेवाओं में भी बढ़त्तरी कर दी.

इसके लिए अबू धाबी-मैंगलोर कोझिकोड तक आने वाली हवाई यात्राओं की संख्या बढ़ा दी गई। साथ ही हैदराबाद, कन्नूर और बेंगलुरू के लिए भी उड़ाने बढ़ाई गई। अधिकारी ने यह जारी जानकारी टिकट बुकिंग के आधार पर दी है।

Visa fine waiver mechanism launched for Indians in UAE - News ...

Ticket cancellations के मामले भी है जारी

हालाँकि, बुक किए गए हवाई टिकटों पर कुछ रद्दीकरण भी पंजीकृत किए गए हैं, कुछ लोगों को नौकरी मिल रही है और कुछ को अपनी पिछली नौकरियों में बहाल किया जा रहा है। इसलिए, कुछ लोग टिकट बुक कराने के बाद उन्हे रद्द भी कर रहे है। ऐसे में साफ होता है कि उनके वीजा की समयअवधि अभी बाकी है और ऐसे में उन्हें एक बार फिर नौकरी मिल गई है। कुछ लोग टिकट कैंसल करने का कारण इसे ही बता रहे हैं

PressReader - Khaleej Times: 2020-08-08 - Some find jobs, others ...

तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि उनके वीजा की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है ऐसे में वह वंदे भारत मिशन के तहत माफी लेकर अपने वतन ओपने घर वापसी करना चाहते हैं।

अधिकारी ने बताया कि एस कड़ी में हर दिन 500 से ज्यादा लोग टिकट बुक करा रहे हैं।  इसके साथ ही बहुत बड़ी संख्या में लोग उड़ानों के संबंध में हर दिन पूछताछ भी कर रहे हैं। ऐसे हालातों में कोविड के बढ़ते मामलों के तहत एक दिन में ज्यादा लोगों की वापसी नहीं कराई जा सकती है, लेकिन इसके बावजूद एयरलाइन पूरी तेजी से काम कर रहा है।

अधिकारी ने बताया कि लोगों की मांग के आधार पर हर दिन सुबह 9 बजे टिकट काउंटर को खोल दिया जा रहा है। साथ ही  पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर भीड़ से बचने और टिकट बुक करने के लिए केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुँचना जरूरी है।

 

Leave a Reply