अरब अमीरात में हैं तो लीजिए Labour Card, जारी हुआ नया Guideline, 5 category में मिलेगा कामगारों को

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात में नए हैं, और अभी-अभी कार्यरत हुए हैं, तो आपको तावजी में एक अनिवार्य प्रशिक्षण सत्र के लिए जाना पड़ सकता है। यहां आपको तवजीह के बारे में जानने की जरूरत है। आइये हम समझाते है क्या है तवजीह…

बता दे अरबी शब्द तौजीह का शाब्दिक अर्थ है ‘मार्गदर्शन’ और कुछ श्रमिकों को जागरूकता कक्षाओं में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जो यूएई के कानूनों और संस्कृति, श्रम कानूनों और दंड के साथ-साथ एक नए देश में अपने वित्त का प्रबंधन करने के सुझावों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

हालांकि इस सत्र में इन लोगं को फ्री सिम कार्ड भी दिए जाते है, जो इन सत्रों में भाग लेने के साथ-साथ मुफ्त बचत कार्यक्रम में हिस्सा लेते है। इन वर्गों में शामिल होने के लिए कौशल स्तर या श्रेणी 3, 4 और 5 के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों की आवश्यकता होती है। मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय के मुताबिक MoHRE में जॉब टाइटल और स्किल लेवल पर एक गाइडलाइन जारी है, जिसके तहत निजी क्षेत्र में प्रत्येक पेशे को पांच लागू कौशल स्तरों में से एक को सौंपा गया है।

* लेबर कार्ड के लिए जारी की गई पांच क्षेणियो की सूची

पहला- कौशल स्तर शैक्षणिक योग्यता और अनुभव और आवश्यक कार्य की जटिलता के संदर्भ में मापा जाता है। स्किल लेवल एक जॉब, अत्यधिक स्किल्ड के लिए है और स्किल लेवल पांच जॉब्स, लोवर स्किल्ड के लिए है।

तीसरा- कुशल श्रमिक, जैसे रिसेप्शनिस्ट, ऑफिस क्लर्क, फाइलिंग क्लर्क आदि

चौथा- अकुशल श्रमिक जैसे कालीन परतें, टाइल परतें, या एयर कंडीशनिंग मैकेनिक

पांचवां- मजदूर, घरेलू कामगार, सफाईकर्मी आदि।

गौरतलब है कि सितंबर 2019 से श्रमिकों के लिए तिजराह की कक्षाएं अनिवार्य कर दी गई हैं। साथ ही यदि कक्षाओं में भाग लेने वाला कोई भी व्यक्ति इस कक्षा को छोड़ने का फैसला करता है और कक्षा के अंत में क्यूआर कोड स्कैन किए बिना चला जाता है, तो कक्षा के बाद उसे उसका श्रमिक कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं वह व्यक्ति को फिर से कक्षा में हिस्सा भी नहीं ले सकता।

 

 

 

Leave a Reply