नियम: अरब अमीरात में 30 दिन तक के लिए कामगार ले सकते हैं छुट्टी, 6 महीने कम से कम करना होगा काम

Article 75 to 80 of the UAE Labour law में कर्मचारियों के लिए वार्षिक अवकाश के नियमों को बताया गया है

अगर आप UAE में काम करते हैं तो आपको वहां के वार्षिक अवकाश के बारे में जान लेना चाहिए। अगर आप किसी कंपनी में 6 महीने काम कर चुके हैं तो आप प्रति माह दो दिन की छुट्टी ले सकते हैं और एक साल काम कर चुके हैं तो 30 दिन की छुट्टी ले सकते हैं।

 

Employer ही तय करेंगे कि कब से कब तक छुट्टी दी जाएगी

यदि आपकी वार्षिक छुट्टी के दौरान कोई राष्ट्रीय अवकाश या official holiday पड़ता है, तो इसे आपकी वार्षिक छुट्टी के अंदर शामिल किया जाएगा। The UAE Labour law के अनुसार employer ही तय करेंगे कि कब से कब तक छुट्टी दी जाएगी या इसे दो या अधिक अवधियों में विभाजित किया जायेगा या नहीं।

 

इस्तीफ़े के बाद भी मिलेगा वार्षिक अवकाश का वेतन

अगर कर्मचारी से अनुरोध किया जाता है कि वह अपनी कुल वार्षिक छुट्टी या उसके एक हिस्से के दौरान काम करे और अगले वर्ष तक छुट्टी आगे नहीं बढ़ाई जाए, तो employer को उसे leave allowance के अलावा नियमित रूप से वेतन देना होगा। employer को वार्षिक अवकाश के लिए कर्मचारी के वेतन का भुगतान करने से पहले करना चाहिए। कर्मचारी के बर्खास्त या इस्तीफ़े की स्तिथि में, वह किसी भी वार्षिक छुट्टी जो उसने उपयोग नहीं किया है, उसके लिए उसे वेतन मिलेगा।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply