UAE : नए वीजा सुधार की घोषणा की गयी, कई तरह के वीसा का उठा सकते हैं लाभ, रखा गया है सबके फायदे का ध्यान

नए वीजा सुधार की घोषणा की गयी है

पिछले कुछ महीनों में UAE नए वीजा सुधार की घोषणा की गयी है। इसका मुख्य मकसद है बाहर के लोगों को देश में आकर्षित करना ताकि वह देश के विकाश में अपना योगदान दे सकें। रविवार 21 मार्च को भी कैबिनेट ने दो नए वीसा को मंजूरी दी। वहीँ इससे छात्रों को भी सहूलियत दी गई है कि वह अपने परिवार को भी साथ रख सकें।

  1. Multi-entry tourist visa

यह पांच साल के लिए दिया जाता है और इसमें guarantor की भी जरूरत नहीं होती है। वीसा धारक 90 दिन के लिए देश में रुक सकता है, जिसे और अगले 90 दिन तक भी बढ़ाया जा सकता है और वह कभी भी अपने देश आ जा सकता है। यह वीसा सभी देशों के लिए उपलब्ध है।

   2. Remote work visa

यह वीसा एक साल के लिए दिया जाता है जिसमें अलग अलग देशों के पेशेवरों को UAE में रहकर ही दूसरे देशों में काम करने की अनुमति होती है। वह खुद के sponsorship पर भी UAE में रह सकते हैं।

   3. UAE citizenship

महामहिम Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum, Vice-President and Prime Minister of the UAE and Ruler of Dubai ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है। इसके तहत आने वाले लोगों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है।
Investors.

  • Scientists

  • Doctors.

  • Engineers

  • Artists

  • Authors

   4. Work-in-Dubai residency scheme

पिछले साल अक्टूबर में यह प्रोग्राम लाया गया था जिसमे कामगार को UAE में ही रहकर अपने देश के काम को करने की इजाजत दी गई थी। आवेदक के पास कम से कम 6 महीने के लिए वैध पासपोर्ट होना चाहिए, health insurance, एक साल के कॉन्ट्रैक्ट के साथ मौजूदा नौकरी का प्रूफ, कम से कम $5,000 मासिक तनख्वाह, पिछले तीन महीने का bank statements भी होना चाहिए।

    5. UAE Golden Visa: Long-term residency

2019 में इसकी शुरुवात की गई थी। इसमें बिना स्वदेशी स्पॉन्सर के ही आप UAE में रह सकते हैं, पढ़ सकते हैं और अपना काम भी कर सकते हैं। यह पांच से लेकर 10 साल तक के लिए दिया जाता है और अपने आप renew हो जाता है। यह वीसा उच्च बुद्धिमत्ता वालों को दिया जाता है।

पिछले साल नवंबर में इसमें और भी लोगों को जोड़ा गया था। जैसे कि सभी PhD धारक, all doctors, all engineers specialised in computers, electronics, programming, electricals, electronics और active technology वाले।

   6. Retirement visa

September 2018 में इसको मंजूरी मिली थी। जिसमे 55 वर्ष से अधिक retired residents को पांच साल के लिए दिया जाता है। लेकिन इसके लिए कुछ शर्त रखें गए हैं जिनमे से एक भी शर्त पूरा होना आवश्यक है। उनके पास Dh2 million की प्रॉपर्टी होनी चाहिए, Dh1 million से कम की सेविंग नहीं होनी चाहिए या हर महीने कम से कम Dh20,000 इनकम होना चाहिए।

   7. Medical treatment visa

2017 में मेडिकल ट्रीटमेंट वीसा का ऐलान किया गया था। इसके जरिए उन्हें 90 दिन की सुविधा मिलती है। अगर इलाज के लिए और समय की जरूरत हो तो अस्पताल के आग्रह पर समय बढ़ाया भी जाता है।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply