धमाके से दहल उठी लेबनान की राजधानी बेरूत, 78 की मौत, Emergency लागू

एक नजर पूरी खबर

  • लेबनान की राजधानी बेरूत में बड़ा धमाका
  • धमाके में अब तक 78 लोगों की मौत 4000 घायल
  • राष्ट्रपति ने बेरूत में लागू की एमरजेंसी

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई। इस घटना में लगभग चार हजार लोगों के घायल होने की भी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।

Image

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ।

Image

लेबनान की न्यूज एजेंसी एनएनए और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ। वहीं एक सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में केमिकल रखे गए थे। सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ।

वहीं इस बम धमाके में बढते मौत के आकड़ों को देखते हुए राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। साथ ही लोगों से फिलहाल शांति बनाएं रखने की आपिल की है।

पीएम मोदी ने जताया शोक

गौरतलब है कि बेरूत में हुए इस बम धमाके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने बेरूत में हुए हमले पर कहा कि मैं बेरूत शहर में हुए इतने बड़े हमले से हैरान और दुखी हूं, जिसमे इतने लोगो की जान चली गई है और काफी संपत्ति का नुकसान हुआ है। शोक संतप्त परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *