अगर VISA 1 मार्च से पहले हुआ हैं Expire तो 18 अगस्त तक छोड़ना होगा देश, जारी हुआ आदेश

दुबई में जिन यात्रियों या निवासियों का 1 मार्च, 2020 से पहले समाप्त हो गया और वह देश छोड़ना चाहते हैं। उन्हें एक वैध पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज के साथ अपना फिंगरप्रिंट लेने के लिए दुबई हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 के पास निर्वासन केंद्र पर जा सकते हैं।

इससे पहले, यूएई के अधिकारियों ने उन लोगों के लिए वीज़ा उल्लंघन जुर्माना की छूट की घोषणा की थी जिनके वीजा 1 मार्च से पहले समाप्त हो गए थे। लेकिन इसके लिए शर्त ये है कि उन्हें 18 अगस्त से पहले देश छोड़ देना होगा।

दुबई पुलिस के अनुसार, अल कुसैस पुलिस स्टेशन एक्सपायर्ड विजिटिंग वीजा रखने वाले लोगों के लिए चेकिंग सेंटर था, क्योंकि इसमें क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट का फिंगरप्रिंट सेक्शन है, लेकिन भीड़भाड़ के कारण पुलिस ने वॉयलेशन सेंटर को वायलेटर्स डिपार्टमेंट के करीब(दुबई हवाई अड्डे पर टर्मिनल 2 के लिए) ले जाने का फैसला किया।

अल कुसैस पुलिस स्टेशन के निदेशक और पुलिस स्टेशनों के निदेशक परिषद के प्रमुख ब्रिगेडियर यूसेफ अल अदिदी ने कहा कि विभिन्न राष्ट्रीयताओं के उल्लंघनकर्ता नए केंद्र में जा सकते हैं। उन्होंने कहा, “हम आगंतुकों, बाकी क्षेत्रों के लिए तम्बू प्रदान करते हैं, उन लोगों को मास्क वितरित करते हैं जो एहतियाती उपायों का पालन नहीं करते हैं, लेकिन स्टेशन ने प्रक्रियाओं की सुविधा के बावजूद भीड़ देखी है। दुबई पुलिस ने निर्वासन केंद्र में प्रक्रियाओं को स्थानांतरित करने का फैसला किया है क्योंकि इसमें बहुत जगह है और हमने सेवा को बढ़ाने के लिए अधिक फिंगरप्रिंट डिवाइस जोड़े हैं।”

 

 

अल आदिदी ने कहा कि COVID-19 प्रसार और समय और प्रयास में कटौती को रोकने के लिए एहतियाती उपायों का पालन करने के लिए नया कदम उठाना आवश्यक था। उन्होंने कहा, “लोगों को अपने पासपोर्ट और अपने समय-समय पर यात्रा वीजा और एयरलाइन टिकट की प्रति ले जाने की आवश्यकता है।”

जुर्माना माफ करने का आदेश राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने मई 2020 को जारी किया था। राष्ट्रपति के आदेश में 18 मई से 18 अगस्त, 2020 के बीच देश से बाहर जाने की इच्छा रखने वाले या बाहर निकलने के इच्छुक लोगों के लिए जुर्माने की पूरी छूट शामिल है।

जून में  फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप ने कहा कि प्रवेश या निवास परमिट वाले लोग जो 1 मार्च, 2020 से पहले समाप्त हो गए हैं, उन्हें जुर्माना नहीं भरना होगा और देश छोड़ने के लिए केवल पासपोर्ट और एयरलाइन टिकट की आवश्यकता होगी। इस आदेश में एक्सपायर्ड एमिरेट्स आईडी पर जुर्माने की छूट, वर्क परमिट, अपने प्रायोजकों से फरार उल्लंघनकर्ता और वर्क कॉन्ट्रैक्टर्स के उल्लंघनकर्ता शामिल हैं।

 

 

इन नियमों का रखें ध्यान:
• यदि आपने 1 मार्च, 2020 से पहले यूएई रेजिडेंसी(वीजा) समाप्त कर दी है, तो एक तरह से टिकट खरीदें, अपना पासपोर्ट लें और हवाई अड्डे पर जाएं

• यदि आपके पास 1 मार्च, 2020 से पहले यात्रा या पर्यटक वीजा जैसे प्रवेश परमिट हैं, तो अपना टिकट प्राप्त करें, अपना पासपोर्ट तैयार करें और प्रस्थान से छह घंटे पहले अबू धाबी, शारजाह या आरएके हवाई अड्डे पर जाएं।

• यदि आप दुबई से यात्रा करना चुनते हैं, तो प्रस्थान से लगभग 48 घंटे पहले टर्मिनल 2 के पास निर्वासन केंद्र पर चेकिंग सेंटर पर जाएँ।

Leave a Reply