जरूरी सूचना : भारतीय अब किसी भी वीजा पर कर सकते है यूएई की यात्रा, ये रही पूरी जानकारी

एक नजर पूरी खबर 

  • भारतीयों के लिए खुल गए यूएई के दरवाजे
  • अब कामगार और विजीट वीजा वाले सभी लोग कर सकते हैं यात्रा
  • भारतीय राजदूत ने ट्वीट कर साझा की जानकारी

How to apply for your family's visa in the UAE? | Living-visa ...

किसी भी प्रकार के वैध यूएई वीजा वाले भारतीय नागरिक अब यूएई देश की यात्रा कर सकते हैं। दरअसल इस बात की सूचना यूएई में भारतीय राजदूत पवन कपूर ने ट्वीट कर साझा की है। सोमवार देर रात उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा  उड्डयन मंत्रालय (MoCA) की अधिसूचना का एक पत्र भी जारी किया, “जिसके अनुसार भारतीय और यूएई दोनों एयरलाइंस” भारतीय नागरिकों को भारत से यूएई तक किसी भी प्रकार का वीजा रख सकते हैं।

बता दे इससे पहले, केवल रेजीडेंसी वीजा धारकों को भारत में वंदे भारत प्रत्यावर्तन मिशन के हिस्से के रूप में संचालित होने वाली उड़ानों पर देश की यात्रा करने की अनुमति थी। वहीं इस मामले पर पिछले हफ्ते, राजदूत पवन कपूर ने कहा था कि “चूंकि यूएई ने हाल ही में नए वीजा जारी करना शुरू किया है, इसलिए हमने भारत में अधिकारियों से सिफारिश की है कि वे भारतीयों को यूएई की यात्रा करने के लिए वैध वीजा की अनुमति देने पर विचार करें। हम एक शुरुआती फैसले के लिए आशान्वित हैं।”

गौरतलब है कि 7 अगस्त को, भारतीय गृह मंत्रालय ने एक ज्ञापन जारी किया था जिसमें कहा गया था कि “उन देशों के संबंध में जिनके साथ एक द्विपक्षीय यात्रा व्यवस्था, या एक हवाई योजना बनाई गई है, जिसके तहत किसी भी भारतीय नागरिक के लिए किसी भी प्रकार का वैध वीजा का इजाजत देने की दिशा में बातचीत शुरू की गई। ऐसे में देशों को उस देश की यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है जब तक उस देश में भारतीय नागरिकों के प्रवेश के लिए कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं है। ”

वहीं इस मामले पर ज्ञापन के जवाब में, राजदूत ने शनिवार को MoCA से औपचारिक अधिसूचना प्राप्त होने के बाद ही अपने टिकट बुक करने के लिए यात्रा करने के इच्छुक लोगों से आग्रह किया था।

Leave a Reply