अरब में कम्पनियों के लिए नया नियम लागू, किसी भी कामगार का सैलेरी, बोनस, flight टिकट अब कम्पनी 20 हज़ार दिरहम तक ग़ैरंटी देगी

संयुक्त अरब अमीरात ने कामगारों के लिए ह्यूमन रिसोर्स  मंत्रालय के द्वारा एक नया पेनाल्टी सिस्टम प्राइवेट सेक्टर कंपनियों के लिए लाया है जो कंपनियां अपने कामगारों को वक्त पर सैलरी नहीं देते हैं.

मंत्रालय ने कहा है कि सारी प्राइवेट कंपनियां अब वेज प्रोटक्शन सिस्टम के अनुसार ही कार्य करेंगे और इंसुरेंस भी उन्हें कराना होगा ताकि किसी भी कामगार के सैलरी के साथ कोई धोखाधड़ी ना हो सके इसके साथ ही और अधिक जानकारी देते हुए कहा है कि अब इंश्योरेंस का खर्चा 120 ग्राम से बढ़ाकर 250 दिरहम कर दिया गया है.

 

अब नए सिस्टम के अनुसार सारे प्राइवेट कंपनियों को वेज प्रोटक्शन सिस्टम के अनुसार ही मेहनतआना देना होगा अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनके ऊपर किए गए इंश्योरेंस का दोगुना वसूल कर कामगारों को दिया जाएगा.

 अब कामगारों को नौकरी पर रखने से पहले कंपनियों को दो चीजें करनी होंगी या तो वह 3000 दिन हम बैंक गारंटी के रूप में जमा करना होगा जो कि प्रति कामगार होगा या फिर उन्हें 120 दिरहम की इंश्योरेंस पॉलिसी अपने कामगार के सैलरी के  प्रोटेक्शन के लिए खरीदनी होगी.

अगर किसी तरीके से कोई कंपनी दिवालिया हो जाती है या अपने कामगारों के वेतन तनख्वाह देने में असफल हो जाती है तो नए पॉलिसी के तहत उस कामगार के अधिकतम 20000 दिरहम तक के मानदेय या अन्य खर्चे दिए जाएंगे जो कि इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा दिया जाएगा.

 

इन खर्चों में

Unpaid entitlements, 

end of service benefits, 

vacation allowance, 

overtime allowance, 

unpaid wages, 

return air ticket  और 

work injury  शामिल है जो कि कंपनी के दिवालिया होने के बाद भी कामगारों को हर हाल में दिए जाएंगे.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply