UN : यूएई, यूएस, इजरायल के बीच समझौता, शांति और स्थिरता पर हुई चर्चा

एक नजर पूरी खबर

  • यूएई, यूएस, इजरायल के बीच हुआ समझौता
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की समझौते की तारीफ
  • शांति और स्थिरता पर हुई तीनों देशों के बीच चर्चा

इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति ...

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, स्टीफन दुजारिक के प्रवक्ता ने संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल द्वारा संयुक्त शांति समझौते की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह मध्य पूर्व में शांति का अवसर पैदा करेगा। साथ ही इस फैसले से तीनों देशों के बीच के संबंधों में भी सुधार आयेगा।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि “तीनों देशों के बीच हुए इस समझौते से आंतरिक संबंधों में सुधार होगा। साथ ही अनुबंध कई अन्य प्रभावी नवीकरण के लिए दरवाजे भी खोल देगा।

वहीं इस मामले पर दुजारिक ने अपने एक बयान में कहा कि महासचिव इस समझौते का स्वागत करते हैं, उम्मीद है कि यह इजरायल और फिलिस्तीनी नेताओं के लिए एक सार्थक वार्ता में फिर से जुड़ने का अवसर पैदा करेगा जो प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों, अंतर्राष्ट्रीय कानून और द्विपक्षीय समझौतों के अनुरूप दो राज्य-समाधान का एहसास कराएगा।

साथ ही मौजूदा समय में “मध्य पूर्व में शांति पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह क्षेत्र इस समय गंभीर स्तर पर कोविड-19 के खतरों का सामना कर रहा है। ऐसे हालातों में यूएन महासचिव सभी पक्षों के साथ बातचीत, शांति और स्थिरता के लिए आगे की संभावनाओं को खोलने के लिए काम करना जारी रखेंगे।”

 

Leave a Reply