Private कम्पनी में काम करने वाले सारे लोग ध्यान दें, Exit Date अप्डेट नही करेंगे तो बोनस नही मिलेगा

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी का एक हिस्सा प्रोविडेंट फंड के तौर पर कटता है। यह पैसा रिटायरमेंट के बाद आपके काम आता है। नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर किया जाता है।

 

प्रोविडेंट फंड का पैसा तक तब ट्रांसफर नहीं किया जा सकता या निकाला नहीं जा सकता जब तक अकाउंट में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट नहीं होती है। अगर आपने नौकरी बदलने पर डेट ऑफ एग्जिट नहीं अपडेट की तो आपका पीएफ का पैसा अटक सकता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस समस्या के समाधान के लिए बड़ी सुविधा दी है। अब कर्मचारी खुद नौकरी छोड़ने की तारीख खुद दर्ज कर सकते हैं।

 

पहले कर्मचारी इसके लिए कंपनी पर निर्भर रहते थे। केवल कंपनी के पास ही कर्मचारी के कंपनी से जुड़ने और छोड़ने की तारीख डालने का अधिकार था।

 

कैसे अपडेट करें डेट ऑफ एग्जिट

PF खाते में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। हालांकि, अगर आपने हाल ही में नौकरी छोड़ी है तो डेट ऑफ एग्जिट दर्ज करने के लिए आपको 2 महीने का इंतजार करना होगा।

 

ये है पूरी प्रकिया

https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करें। अब Manage पर जाएं और Mark Exit क्लिक करें। ड्रॉप डाउन के अंतर्गत अपना पीएफ चुनें और डेट ऑफ एग्जिट कारण सहित अपडेट करें। अब ओटीपी के लिए क्लिक करें और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद चेक-बॉक्स को सेलेक्ट करें और अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपकी डेट ऑफ एग्जिट अपडेट हो जाएगी।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply