सऊदी अरब ने इरानी नौकाओं को भगाया, जबरन अपना जल क्षेत्र छोड़ने पर किया मजबूर, दोनों देशों के बीच बढा तनाव

एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी अरब और ईरान के बीच बढ़ी दरार
  • सऊदी ने इरान की नौकाओं को अपने जल क्षेत्र से भगाया
  • अब तक नहीं हुआ नौकाओं को लेकर कोई खुलासा

सऊदी अरब ने ईरानी नौकाओं को अपना जल ...

सऊदी अरब और ईरान के बीच रिश्तों में लगातार दरार बढ़ती जा रही है। ऐसे में इस मामले पर सफाई देते हुए सऊदी के सरकारी नुमाइंदो का कहना है कि उसने तीन ईरानी नौकाओं को पिछले सप्ताह अपने जल क्षेत्र को छोड़ने के लिए “मजबूर” किया था।

सऊदी ने ईरान को किया मजबूर

गौरतलब है कि यह घटना रियाद और तेहरान के बीच उच्च तनाव के समय की है। सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, गुरुवार को स्थानीय समयानुसार शाम 6.30 बजे, सऊदी तट पर किंगडम के प्रादेशिक जल के अंदर तीन ईरानी नौकाओं को देखा गया। तटरक्षक द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बाद नौकाओं ने “प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया”, “चेतावनी के लिए शॉट्स दिए गए … उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर किया।” इन सब के बाद ईरान की नौकाएं पीछ चली गई।

सउदी ने ईरान की तीन नौकाओं पर की गो ...

सऊदी रिपोर्टों में यह नहीं बताया गया है कि वे किस तरह की नौकाएँ थीं, लेकिन ईरानी राज्य के मीडिया ने कहा कि तटरक्षक ने उन ईरानी मछुआरों पर गोलियां चलाई थीं, जो सऊदी पानी में भटक गए थे। मछुआरों ने स्पष्ट रूप से 10 जून की यात्रा के लिए 21 जून को अपने घर बंदरगाह को छोड़ दिया। यह स्पष्ट नहीं है कि रिपोर्ट उसी घटना का उल्लेख करती है या नहीं।

मालूम हो कि सऊदी अरब और ईरान के बीच तनाव पिछले एक साल में बढ़ा है।बता दे बीते साल खाड़ी और सऊदी रिफाइनरी सहित तेल टैंकरों पर हुए हमलों के बाद ये दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कहा जाता है कि तेहरान ने यमन में हौथी मिलिशिया और इराक में पॉपुलर मोबिलाइज़ेशन फोर्सेज सहित अपने क्षेत्रीय शियाओ के जरिये परदे के पीछे से हमलों को अंजाम दिया था। इसके बाद से लगातार दोनों देशों के बीच तनाव हर छोटे-बड़े मुद्दों पर गहराते जा रहे हैं।

Leave a Reply