कोरोना काल में घर से काम करना चाहते हैं तो इन नियमों का करें पालन, मिलेगी सफलता

Work from home ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित

कोरोना काल में work from home ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित है। लेकिन यह जितना सुविधाजनक है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है ऐसे जॉब ढूंढना। लेकिन कुछ नियमों को अपना कर आप अपना पसंदीदा काम घर बैठे कर सकते हैं।

पहले अपनी प्रतिभा पहचानें, फिर करे जॉब के लिए अप्लाई

सबसे पहले अपनी प्रतिभा को पहचानें। किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले, यह अच्छी तरह जान लें कि आपकी प्रतिभा वहां काम आएगी या नहीं। अपनी रुचि के अनुसार ही किसी जॉब के लिए अप्लाई करें। 

अपनी रुचि निखारने के लिए ऑनलाइन कोर्सेज का लें सहारा

ऑनलाइन बहुत सारे कोर्सेज भी बिल्कुल मुफ्त या बहुत कम दामों में उपलब्ध हैं। वहां से आप अपनी रूचि निखारने में मदद लें सकते हैं।

Soft skills का ज़िक्र भी अवश्य करें

जिस तरह resume में आप अपने हार्ड स्किल्स को जिक्र करते हैं, उसी जोश के साथ आप offer letter और interview में अपने soft skills का ज़िक्र भी अवश्य करें। आजकल के बदलते परिवेश में रोज़गार में सफल होने के लिए इन चीजों का भी बहुत महत्व है।

अपनी महत्ता समझे

नियोक्ता को एहसास कराएं कि आप सच में उस काम के लिए सही उम्मीदवार हैं। उस काम को लेकर आप कितने उत्साहित हैं। अपनी काबिलियत अपने शब्दों से ज़ाहिर करें। 

हर चीज़ को बेहतर समझने के लिए जानकारी लें

Interview में सेलेक्ट होने के बाद, अपने नियोक्ता से एक एक चीज की जानकारी लें जैसे, इंटरव्यू में कौन-कौन लोग होंगे? कितना समय लगेगा और कौन से ऐप पर होगा? 

प्रैक्टिस करना चालू कर दें

इसके बाद प्रैक्टिस करना चालू कर दें। उस ऐप का सही तरीके से उपयोग करना सीखें। Audio, video, internet connection और अपने background का भी ख्याल रखें। हर सवाल का जवाब संयम और ईमानदारी से दें। जवाब देने में हड़बड़ी न करें। कोई सवाल समझ में नहीं आए तो विनम्रतापूर्वक दुबारा पूछें। अपने घरवालों को interview के दौरान आपको परेशान नहीं करने के लिए कहें। आत्मविश्वास आपकी आंखों में झलकनी चाहिए।

धैर्य रखें

सेलेक्ट ना होने पर अपना मन छोटा नहीं करें। उदास होकर जॉब के लिए अप्लाई करना ना छोड़े, बल्कि कहां कमी रह गई इस बात पर गौर फरमाएं और उसे बेहतर करने की कोशिश करें। सफलता आपके जरूर मिलेगी, बस धैर्य न खोएं।

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply