सारे प्रतिबंध समाप्त, कुवैत, सऊदी अरब और ओमान में प्रवासी कामगरों की भारी कमी, वापस काम पर बुलावा

अरब देशों ने पूर्व में महामारी को लेकर जो नियम लागू किए थे और प्रवेश संबंधी जो प्रतिबंध लगाए थे उन सब पर भी देना शुरू कर दिया है.

कुवैत:

सोमवार 18 अक्टूबर से कुवैत के कैबिनेट के फैसले में नया फैसला दिया है जिसमें कहा है कि सारी है कमर्शियल एक्टिविटी के लिए 1 नवंबर के बाद के लिए वीजा जारी करना शुरू कर दिया गया है. नए फैसले के अनुसार अब सारे प्रवासी कामगार काम पर वापस आने के लिए वीजा का आवेदन कर सकते हैं.

 

महामारी को लेकर लगाए गए प्रतिबंध के वजह से कुवैत में छोड़कर भारी संख्या में प्रवासी कामगार अपने घर गए लेकिन वापस प्रतिबंधों की वजह से लौट नहीं पा रहे थे. और इसके फलस्वरूप कुवैत में इस वक्त प्रवासी मजदूरों की भारी कमी दर्ज की गई है और इस कमी को तुरंत पूरा करने के आदेश दिए गए हैं.

 

ओमान:

ओमान की सल्तनत निधि हर प्रकार से प्रवेश संबंधी प्रतिबंधों को हटा दिया है और कहा है कि जो लोग भी वैक्सीन ले चुके हैं वह लोग ओमान सल्तनत में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं इसके लिए उन्हें किसी अन्य प्रकार के प्रतिबंधों से नहीं गुजरना पड़ेगा.  ओमान ने अपने वैक्सीन की लिस्ट भी जारी कर दी है जिसमें कुल मिलाकर आठ वैक्सीन ओमान के लिए मान्यता प्राप्त है जो इस प्रकार हैं. AstraZeneca (Vaxzevria), Covishield, Janssen, Moderna, Pfizer-BioNTech (Comirnaty), Sinopharm, Sinovac or Sputnik.

सऊदी अरब:

18 अक्टूबर अर्थात आज से सऊदी अरब ने अपने प्रतिबंधों को हटा दिया है और मक्का मदीना में 100% कैपेसिटी के साथ सारे कार्य करने की आजादी दे दी गई है. एयरपोर्ट को भी पूर्ण रूप से संचालन करने की अनुमति दी जा चुकी है.  इतना ही नहीं जो लोग भी वैक्सीन लगवा चुके हैं उन्हें अब मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है इस बात की भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

 

आंकड़ों की बात करें तो सऊदी अरब इस वक्त 68% जनसंख्या वैक्सीन दे चुका है, इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि सऊदी अरब में जो लोग भी विजिट वीजा पर आए हुए हैं वह भी सऊदी अरब में वैक्सीन ले सकते हैं.

 

सऊदी अरब में भी भारी संख्या में प्रवासी कामगारों की कमी देखी गई है और इसे तुरंत पूरा करके व्यवसायिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के आदेश दिए जा चुके हैं और इसके फलस्वरूप जो लोग भी वैक्सीन लगवा चुके हैं वह ओमान इत्यादि देशों के रास्ते सऊदी अरब में सीधा दाखिल हो सकते हैं और अपने काम पर वापस लौट सकते हैं

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *