Zydus coronavirus वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए DCGI अनुमति

Zydus coronavirus वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए DCGI की अनुमति मिल गई है। Zydus वैक्सीन Pre-clinical development में सफल साबित हुआ है। जानवरों में हुए टेस्ट के दौरान पाया गया कि यह वैक्सीन वायरस को पूरी तरह से बेअसर कर दे रहा है।

कंपनी के तरफ से जारी बयान में प्रीक्लिनिकल टॉक्सिसिटी अध्ययनों से पता चलता है कि टीके को अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है। जबकि यह सुरक्षित और प्रतिरक्षात्मक भी ह। कंपनी की जुलाई 2020 में  Human Clinical Trials शुरू करने की योजना है।

ग्लोबल फार्मास्युटिकल कंपनी Zydus ने घोषणा की कि यह Covid-19 (ZyCoV-D) के लिए प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन उम्मीदवार है जो अहमदाबाद में अपने वैक्सीन टेक्नोलॉजी सेंटर में स्वदेशी रूप से विकसित हुआ है। वैक्सीन ने प्रीक्लिनिकल चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और अब इसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया से अनुमति मिल गई है।

(DCGI) – केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने भारत में चरण I / II मानव नैदानिक ​​परीक्षणों की शुरुआत करने के लिए अनुमति दे दी है। वैक्सीन द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी वायरस को बेअसर करने में सक्षम थे, जो वैक्सीन उम्मीदवार की सुरक्षात्मक क्षमता का संकेत देते हैं।

 

 

Leave a Reply